POWER POINT
power point presentation का अर्थ है की अपनी बात को पावर फूल तरीके से दूसरे को अच्छे से समझाना पावर पॉइंट कहलाता है |
power point का प्रयोग क्यों करते है ?
पावर पॉइंट का प्रयोग तब करते है जब हम किसी कंपनी मे सभी लोगों को अपनी बात को बताने या समझाने के लिए टीवी मे अपने द्वारा बनाए गए प्रोग्राम या डाटा को पावर पॉइंट की सहायता से सभी को बताना मे पावर पॉइंट का प्रयोग करते है | जैसा की आप जानते है की जब भी आप नई नौकरी की खोज मे जाते है किसी भी कंपनी मे तो आप अपने प्रोजेक्ट के बारे मे बताएंगे सभी स्टाप वालों को समझाते है तो आप अपने प्रोजेक्ट किसी को पॉइंट बाइ पॉइंट समझाना पावर पॉइंट के जरिए किया जाता है | इसमे हम डेटा को एकत्र करके इमेज , ग्राफ , विडीओ के माध्यम से अपनी बात को रखते है |
आपने कई ढेर सारी मूवी मे देखा होगा की ऑफिस मे प्रेज़न्टैशन देते हुआ और ये प्रोजेक्ट के बारे मे जानकारी देते है ये प्रेज़न्टैशन को दिखने के लिए सामने बोर्ड टीवी लगा लेते है और अपने प्रोजेक्ट या प्रेज़न्टैशन के बारे मे बताते है |
slide क्या होते है ?
पावर पॉइंट मे जो आपको स्क्रीन दिखती है उसे ही स्लाईड कहते है | मतलब की जो आपके सामने पेज ओपन होता है उसे स्लाईड कहते है |
चलिए जानते है की आप एक अच्छा प्रेज़न्टैशन कैसे तैयार कर सकते है -
प्रेज़न्टैशन बनाने के लिए कुछ डेटा , आकडे होने चाहिए जिससे आप प्रेज़न्टैशन बना सको -
presentation के ऑप्शन के बारे मे जननेगे की आप पावर पॉइंट का प्रयोग कैसे करते है , चलिए जानते है
file menu के ऑप्शन
New न्यू ऑप्शन की सहायता से आप अपने PowerPoint में नया slide ओपन करने के लिए करते है | short cut key CTRL+N .
Open ओपन ऑप्शन की सहायता से आप power point में सेव की गई फाइलों को ओपन करते है अर्थात जो आपने पहले से फाइल को बनाकर सेव किया होगा उनके ओपन करने के लिए इस ऑप्शन का प्रयोग करते है |
अगर आपने कोई फाइल पावर पॉइट में पहले से सेव की होगी तो आप सबसे पहले ओपन
ऑप्शन पर क्लिक करें ओपन ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद फाइल नेम लिखे फाइल नेम लिखने के बाद
ओपन ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आप की वही पुरानी फाइल जो आपने सेव की होगी वही फाइल ओपन हो
जाएगी .short cut key ctrl+o
Save short cut key ctrl+s ,सेव ऑप्शन का प्रयोग पावर पॉइंट में किसी भी प्रकार की फाइलों को सेव करने के
लिए सेव ऑप्शन का प्रयोग किए जाता है अगर आपने कोई फाइल पावर पॉइंट में सेव करना हो तो
1. आप सेव ऑप्शन पर क्लिप करें या शॉर्ट कट की ctrl + s press करे
2. क्लिक करने के बाद आप वहां पर फाइल नेम लिखें
3. और सेव ऑप्शन पर क्लिक करें
4. पावर पॉइंट की फाइल आप सेव हो चुकी होगी
Save as save as की सहायता से हम पुरानी save की हुई फाइलों को किसी दूसरे नाम से सेव करने के लिए
save as ऑप्शन का प्रयोग करते हैं जैसे की आपने कोई फाइल मैं डाटा मैनेजमेंट के बारे में लिखा और और
उसे सेव कर दिया लेकिन जब हमें उसी फाइल को किसी दूसरे नाम से सेव करना हो तो save as ऑप्शन का
प्रयोग करते हैं short cut key ctrl + shift +s |
print - इस ऑप्शन की सहायता से आपके द्वारा बनाई गई स्लाईडो को प्रिन्ट आउट निकाल सकते है |
share - इस ऑप्शन से आप अपनी स्लाईडो को सभी के साथ साझा करने के लिए शेयर ऑप्शन का प्रयोग करते है |
- सबसे पहले शेयर ऑप्शन पर क्लिक करे
- इसके बाद जिसमे आपको शेयर करने हो उसे सिलेक्ट करे जैसे ब्लूटूथ से या अन्य माध्यम से
- फिर डिवाइस सिलेक्ट करे जिस डिवाइस मे भेजना हो
export इस ऑप्शन की सहायता से हमारे द्वारा बनाय गया स्लाईडो या कोई भी प्रेज़न्टैशन को अलग अलग माध्यम द्वारा दर्शाने के लिए इसके प्रयोग करते है इसमे अपने प्रेज़न्टैशन को pdf , विडिओ या create handout etc मे परिवर्तन करके स्लाईड को pc मे सेव कर सकते है ।
close - इस ऑप्शन का प्रयोग हम अपने पुरानी स्लाईड जो आप ओपन किए होंगे उसके इस ऑप्शन से बंद करते है , ये सिर्फ पुरानी या जो ओपन किए होंगे स्लाईड को बंद करता है नाकी पावर पॉइंट को इस बात का विशेष ध्यान रखे |
अब हम जानेंगे होम मेयू के ऑप्शंस के बारे मेंं
USE OF COPY OPTION (COPY OPTION का प्रयोग कैसे करते है )
आप किसी भी प्रकार के टेक्स्ट या इमेज को कॉपी करने के लिए कीबोर्ड से CTRL+A PRSS करगे तो आपका टेक्सट या इमेज सिलेक्ट हो जाएगा जब आपका टेक्स्ट सिलेक्ट हो जाएगा तो वो टेक्स्ट dark कलर मे हो जाएगा जैसे नीचे आपको इमेज दी गयी है इसके बाद आपको CTRL+C PRESS करना होगा आपका जो भी स्क्रीन मे लिखा होगा टेक्स्ट वो पूरा कॉपी हो जाएगा ।
USE OF PASTE OPTION (PASTE option का प्रयोग कैसे करते है )
आपको बाय तरफ paste का ऑप्शन होता है इस ऑप्शन की सहायता से हम जो भी text , image को कॉपी करते है उसे इस ऑप्शन से जिस जगह पर अपको text या image को लगाना होता है वहा पर पेस्ट ऑप्शन पर क्लिक करते है जो भी टेक्स्ट या image को आपने कॉपी किया होगा वह पेस्ट हो जाएगा । पेस्ट करने के लिए shortcut key है CTRL+V .
- excel सीखे basic से advance तक
- note pad सीखने के लिए यहा से सीखे आसान भाषा मे
- paint सीखने के लिए यहा देखे
USE OF CLIPBOARD (CLIPBOARD का प्रयोग कैसे करते है )
पेस्ट ऑप्शन के नीचे CLIPBOARD का ऑप्शन मिल जाएगा । हम जब किसी भी टेक्स्ट ,इमेज को कॉपी करते है तो वह क्लिपबोर्ड मे जाकर स्टोर हो जाता है । तो इसका मुख्य प्रयोग यही है की कॉपी किया गया मैटर क्लिपबोर्ड मे स्टोर होता है । समझने के लिए नीचे इमेज दी गई है । जैसे की हमने RAMJI18113.BLOGSPOT.COM को कॉपी किया ये जो हमने कॉपी किया ये सब क्लिपबोर्ड मे जाकर स्टोर होता है ।
USE OF CUT (CUT OPTION का प्रयोग )
जो भी टेक्स्ट लिखा होता है उसे डिलीट करने के लिए CUT ऑप्शन का उसे करते है । सबसे पहले आप किसी भी टेक्स्ट को सिलेक्ट करेंगे सिलेक्ट करने की शॉर्टकट की CTRL+A होता है । सलेक्ट करने के बाद cut ऑप्शन को चुने या कीबोर्ड से CTRL+X PRESS करे | हम चाहे तो डिलीट बटन का भी चुनाओ कर सकते है लेकिन डिलीट ऑप्शन का प्रयोग जब किया जाता है जब बहुत कम टेक्स्ट को डिलीट करना होता है लेकिन जब हमसे बहुत ज्यादा गल्तिय हो जाती है तो cut option का use करते है |
न्यू स्लाईड - इस ऑप्शन से हम अपने पावर पॉइंट मे न्यू स्लाईड को ओपन करने के लिए करते है | या shortcut key ctrl + n
विडिओ
- सबसे पहले जिसका font रेसेट करना है उसे सेलक्त करे
- रेसेट ऑप्शन पर क्लिक करे
- आपका टेक्स्ट नॉर्मल हो जाएगा
USE OF BOLD (BOLD OPTION का प्रयोग कैसे करते है )
आप अपने स्क्रीन मे देखेंगे की (B) ऑप्शन होता है उसे ही BOLD OPTION कहते है ।नीचे दी गई इमेज से आप समझ सकते है । इसका use किसी भी प्रकार के टेक्स्ट को बड़ा या हाइलाइट दिखाई देने के लिए किया जाता है । मतलब की किसी भी प्रकार का टेक्स्ट होगा उसे ये बड़ा दिखाता है । किसी टेक्स्ट को BOLD करने के लिए short cut key CTRL+B.
USE OF ITALIC (ITALIC OPTION का प्रयोग कैसे करते है )
bold ऑप्शन के बाद italic का ऑप्शन मिल जाता है । इसका प्रयोग टेक्स्ट को डिजाइन प्रदान करता है कहने का आशय है की जो italic ऑप्शन है वह टेक्स्ट को टेड़ा कर देता है | इसका प्रयोग किसी भी टेक्स्ट को अच्छा और सबसे अलग दिखाई देने के लिए करते है । नीचे इमेज मे (I) जैसा बना है यही है italic ।
USE OF UNDER LINE (UNDERLINE का प्रयोग कैसे करे )
italic ऑप्शन के आगे UNDERLINE का ऑप्शन आता है । इस ऑप्शन का प्रयोग किसी भी टेक्स्ट मे UNDERLINE करने के लिया जाता है । मतलब आप अन्डर्लाइन ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आप जो भी टेक्स्ट कंप्युटर स्क्रीन पर लिखेंगे उसमे underline होता चल जाएगा । SHORT CUT KEY CTRL+U | नीचे चित्र मे U प्रदर्शित है |
USE OF STRIKETHROUGH (STRIKE THROUGH का प्रयोग कैसे करते है )
UNDERLINE के बाद strikethrough का ऑप्शन है strikethrough ऑप्शन का प्रयोग जब करते है जब हमने कोई टेक्स्ट लिखा वह गलत हो गया उसके ऊपर एक लाइन ड्रॉ हो जाती है जिससे हमे ये पता चलता है की यह टेक्स्ट गलत है ।नीचे चित्र मे abcइसके बाद उसके ऊपर कट है यही है strikethrough का ऑप्शन |
सब स्क्रिप्ट और सुपर स्क्रिप्ट ऑप्शन आपको सीधा होम स्क्रीन पर नहीं दिखेगा अगर आपको सुपर स्क्रिप्ट और सब स्क्रिप्ट का प्रयोग करना है तो फोंट के राइट साइड में छोटा सा बॉक्स और तीर जसा निशान होगा उसमें क्लिक करेंगे तो आपको सभी ऑप्शन मिल जाएंगे
USE OF SUBSCRIPT (SUBSCRIPT का प्रयोग कैसे करे )
SUBSCRIPT OPTION का use FORMULA लिखने के लिए किया जाता है । जैसे - H2O , H2SO4 आदि । आप सामान्य लिखेंगे तो H2O इस प्रकार लिखेंगे लेकिन आप सब्स्क्रिप्ट का प्रयोग कर रहे है तो आप H2o ऐसे लिख पाएंगे | इसको हम लिखते कैसे है - जैसे की हमने जल का फार्मूला लिखना है तो हम पहले H लिखेंगे उसके बाद subscript ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपका टेक्स्ट छोटा स उसी H के नीचे 2 टाइप करने पर 2 इस प्रकार का बनेगा फिर आप सब्स्क्रिप्ट हटा लेंगे और last मे O लिखेंगे बन गया जल का फार्मूला । नीचे चित्र मे सब्स्क्रिप्ट(X2) का ऑप्शन दिया गया है |
USE OF SUPER SCRIPT(SUPERSCRIPT का प्रयोग कैसे व कहा पर करते है )
सुपर्करिपट का प्रयोग किसी भी टेक्स्ट के ऊपर तरफ लिखने के लिए किया जाता है । जैसे हम अपनी क्लास लिखेंगे तो आप 10TH ऐसे ही तो लिखेंगे | की 10 के बाद जो th लिखा तो ये ऊपर की तरफ हो गया | यदि आप सामान्य लिखेंगे तो 10TH इस प्रकार लिखेंगे लेकिन जब आप superscript का प्रयोग करेंगे तो आप 10TH इस परकर लिख पाएंगे । इसको हम लिखते कैसे है - जैसे हमने अपनी क्लास लिखा 10 इसके बाद आप superscript का ऑप्शन पर क्लिक करे फिर TH लिखेंगे तो आपका टेक्स्ट 10 के ऊपर ही लिखेगा फिर superscript के ऑप्शन पर दुबारा क्लिक करेंगे तो कैन्सल हो जाएगा । नीचे चित्र दिया गया है (X2) |
TEXT COLOR का use करके टेक्स्ट का रंग बदल सकते है जिससे आपका टेक्स्ट शानदार दिखाई देगा | जैसे की मैंने भी कुछ शब्दों मे कलर बदल दिया है इसी प्रकार आपका भी टेक्स्ट का कलर चेंज हो जाइगा | इसका प्रयोग हम किसी भी टेक्स्ट पर फोकस करने के लिए करते है की कोई भी मेरे टेक्स्ट को देखे तो सबसे पहले रंगीन टेक्स्ट पर नजर जाए । नीचे चित्र दिया गया है( A) |
USE OF TEXT HIGHLIGHTS(TEXT HIGHTLIGHT का प्रयोग )
जैसा की नाम से ही मालूम चलता है की text highlight मतलब हम जो भी कंप्युटर स्क्रीन पर लिखते है उसको हाइलाइट करने के लिए इस ऑप्शन का प्रयोग किया जाता है | इसमे टेक्स्ट का background कलर सेट किया जाता है | इसका प्रयोग सामान्यत heading मे प्रयोग की जाती है |
Use of increase font size
shortcut key ctrl + shift+>
USE DECREASE font size
इस टूल का प्रयोग टेक्स्ट या पैराग्राफ को छोटा करने के लिए इस ऑप्शन का प्रयोग करते हैं इसका प्रयोग कुछ इस प्रकार करते हैं कि सबसे पहले जिस टेक्स्ट पैराग्राफ किसी भी प्रकार के डाटा हो स्लाइड में उसे सिलेक्ट करते हैं सिलेक्ट करने के बाद शॉर्टकट की कंट्रोल स्विफ्ट < यह बटन ए प्रेस करते हैं तो जो भी आपका डाटा हो या टेक्स्ट पैराग्राफ कुछ भी हो उसकी आकृति छोटी हो जाएगी ।
Character SPACING
change case -
नाम से ही साफ है की किसी पैराग्राफ या दो लाइन या और भी डेटा के बीच कितना space रखना चाहते है वो इसी टूल से होता है |
Sentence case, Lowercase, UPPERCASE , Capitalize Each Word , tOGGLE cASE
Sentence case- इस केस में सामान्य प्रकार का टेक्स्ट का फोंट का प्रयोग करते हैं ।
Ex - Ram balak
Lowercase - इस ऑप्शन का प्रयोग टेक्स्ट को स्माल लेटर अर्थात छोटे शब्दों में लिखने के लिए प्रयोग करते हैं।Ex - ram balak
UPPERCASE - इस ऑप्शन का प्रयोग टेक्स्ट को कैपिटल लेटर अर्थात बड़े शब्दों में लिखने के लिए प्रयोग करते हैं । Ex - RAM BALAK
Capatilize Each Word - रिसेप्शन का प्रयोग उपस्थित टेक्स्ट को प्रत्येक शब्द के पहला अक्षर को कैपिटल रखने के लिए अर्थात शब्द को बड़ा रखने के लिए इस ऑप्शन का प्रयोग करते हैं ।
Ex - Ram Balak
tOGGLE cASE - इस ऑप्शन का प्रयोग टेक्स्ट के पहले अच्छा रुको छोटा रखता है अर्थात स्माल लेटर में होता है और बाकी सभी कैपिटल लेटर अर्थात बड़े शब्दों में होते हैं । Ex - rAM bALAK
clear all formatting
- इसमे सभी फोर्मेटिंग को क्लेयर करने के लिए करते है आगे आपने कोई टेक्स्ट लिखा उसमे आपने बहुत से फॉन्ट लगाया (जैसे टेक्स्ट को bold italic underline color change )और उस फॉन्ट को डिलीट करने है तो क्लेयर फॉर्मैट का ऑप्शन चुनते है |
- select text matter
- and click clear all formatting
bullets - bullets का प्रयोग हम किसी important point को बिन्दु करने के लिए करते है | जैसा की ऊपर आप देख सकते है की दो बिन्दु लगे है इन्हे ही बुलेट्स कहते है |
numbering - इसका प्रयोग हम multiple option बनाने के लिए करते है | जैसे आपने देखा होगा की multiple वाले question होते है अर्थात एक question लिखा होगा और उसके विकल्प दिए होते है , तो इन्ही विकल्पों को लिखने के लिए नम्बरिंग का प्रयोग करते है |
USE OF ALIGN TEXT LEFT
ALIGN TEXT का प्रयोग किसी टेक्स्ट या पैराग्राफ को left hand side (बाये तरफ ) की ओर ले जाने के लिए करते है मतलब की आप किसी भी टेक्स्ट या पैराग्राफ को बाये तरफ ले जाने के लिए इस टूल का प्रयोग किया जाता है | इसकी SHORT CUT KEY CTRL+L |
USE OF CENTER
CENTER ऑप्शन का प्रयोग किसी टेक्स्ट या पैराग्राफ को पेज के बीच मे लाना हो तो इस टूल का प्रयोग करते है | इसका प्रयोग ज्यादातर heading लिखने के लिय किया जाता है | SHORT CUT KEY CTRL+E |
ALIGN TEXT RIGHT
किसी भी टेक्स्ट या पैराग्राफ को पेज के right hand side (दाये तरफ )लिखने के लिए align text right का प्रयोग किया जाता है | मतलब की आप किसी भी टेक्स्ट या पैराग्राफ को दाए तरफ लिखने के लिए इस टूल का प्रयोग किया जाता है |
USE OF JUSTIFIED
किसी भी पैराग्राफ की लाइन को बराबर रखना हो तो इस टूल का प्रयोग करते है | मतलब की आपने एक पैराग्राफ या कुछ लाइन लिखी उसमे कुछ लाइन आगे होंगी तो कुछ पीछे ऐसे मे सभी लाइन को बराबर रखने के लाइन इस टूल का प्रयोग किया जाता है |
add or remove column - इस विकल्प से आप स्लाईड मे कॉलम को जोड़ सकते है या हटा सकते है |
line spacing - इस ऑप्शन से लाइन के बीच कितना स्पेस करना है वो इस ऑप्शन से हो सकता है |
text direction - इसमे टेक्स्ट को किस डिरेक्शिन (दिशा ) मे रखना चाहते है जैसे 90 डिग्री 180 डिग्री जीतने मे आपको रखना हो रख सकते है |
text alignment - इस ऑप्शन की सहायता से हम स्लाईड मे उपस्थित प्रेज़न्टैशन मे अपने डेटा को कैसे रखना है अर्थात मिडल मे रखना है या स्लाईड मे सबसे ऊपर रखना है या नीचे की तरफ रखना है ये सभी टेक्स्ट अलाइन्मन्ट के ऑप्शन से कर सकते है |
shape -
इस ऑप्शन से अपने स्लाईड मे उपस्थित प्रेज़न्टैशन मे किसी भी प्रकार के आक्राति का प्रयोग करके एक अच्छा प्रेज़न्टैशन बना सकते है इसमे सभी तरह की shape दिए गए है जिससे आप एक बड़िया आकार दे सकते है प्रेज़न्टैशन को |
arrange -
यह ऑप्शन से स्लाईड मे उपस्थित प्रेज़न्टैशन मे सभी तरह के इमेज या डेटा को अरैन्ज करता है |
इसके मुख्य ऑप्शन है
bring a front - इस ऑप्शन से किसी टेक्स्ट को दूसरे इमेज या किसी और के ऊपर अर्थात फ्रन्ट मे लाया जा सकता है |
- सबसे पहले जिस टेक्स्ट को इमेज के ऊपर लाना है उसे सिलेक्ट करे
- सिलेक्ट करने के बाद arrange ऑप्शन पर क्लिक करे
- उसके बाद bring a front ऑप्शन पर क्लिक करेंगे
- तो जो आपने टेक्स्ट सिलेक्ट किया होगा वो इमेज के ऊपर लिखकर आ जाएगा |
send back - इस ऑप्शन से किसी टेक्स्ट को दूसरे इमेज या टेक्स्ट के अंदर की तरफ ले जाने के लिए करते है |
- सबसे पहले जिस टेक्स्ट को इमेज के अंदर लाना है उसे सिलेक्ट करे
- सिलेक्ट करने के बाद arrange ऑप्शन पर क्लिक करे
- उसके बाद send back ऑप्शन पर क्लिक करेंगे
- तो जो आपने टेक्स्ट सिलेक्ट किया होगा वो इमेज के अंदर लिखकर आ जाएगा |
rotate - स्लाईड को rotate करने के लिए जैसे 90 डिग्री 180 डिग्री ऐसा रोटैट करता है | मतलब की अपने फोटो या टेक्स्ट को किसी भी angle मे घुमा सकते है |
forward - किसी इमेज को पीछे तरफ ले जाने के लिए करते है
- select text matter
- click the arrange option
- and see result
quick style -
इस ऑप्शन से स्लाईड मे उपस्थित पेज के डिजाइन को बदलने के लिए करते है | इसमे आप अलग अलग डिजाइन लगा सकते पेज का कलर बदल सकते है ये सभी इस ऑप्शन की सहायता से किया जाता है |
- select text matter
- click quick style
- and see many style
shape fill -
इस ऑप्शन से पेज का कलर का परिवर्तन करके हम अपने अनुसार कलर दे सकते है | और भी डिजाइन लगा सकते है |
shape outline - इस ऑप्शन से पेज के बॉर्डर मे कलर का परिवर्तन करके हम अपने अनुसार कलर दे सकते है |
shape effect - इसमे अपने स्लाईड को किसी shape मे परिवर्तन कर सकते है इसमे 3d ऑप्शन का प्रयोग करके 3d प्रयोग कर सकते है इसमे और भी ऑप्शन होते है जो स्लाईड मे 3d मे एक अच्छा लुक देता है |
shadow , glow , reflection , soft edge , bevel , 3d ये सभी ऑप्शन से एक अच्छा प्रेज़न्टैशन तैयार कर सकते है |
USE OF FIND OPTION (FIND OPTION का क्या प्रयोग है )
find ऑप्शन की सहायता से आप अपने पेज पर लिखे हुए शब्दो को सर्च कर सकते है | इस ऑप्शन का प्रयोग तब होता जब कोई शब्द गलत हो गया हो | जैसे - अपने एक शब्द लिखा (रामजी ) यह शब्द अपने बहुत ज्यादा बार लिखा है लेकिन आपको देखना है की कहा कहा रामजी लिखा है तो find ऑप्शन की सहायता से कर सकते है ।
- सबसे पहले find ऑप्शन पर क्लिक करे
- उसके बाद एक बॉक्स ओपन होगा
- उसमे जिस शब्द को सर्च करना है उसे लिखे
- लिखने के बाद enter बटन को दबाए
- जहा पर वह अक्षर होगा वह पर डार्क हो जाएगा
- इसके बाद और भी देखने है तो enter बटन को दबाते रहे क्योंकि जीतने बार enter बटन दबाएंगे उतना बार आपको सर्च किया गया अक्षर मिलेगा |
USE OF REPLACE OPTION
इस ऑप्शन की सहायता से किसी पेज पर लिखे गलत शब्द को replace (उसके स्थान पर ) करने के लिए किया जाता है | अपने एक शब्द लिखा (रामजी ) आपको इसके जगह पर दूसरा शब्द लिखना है लेकिन आपको पता नहीं है की पेज पर रामजी कहा पर लिखा है तो आप रिप्लेस ऑप्शन पर क्लिक करके कर सकते है |
HOW TO USE REPLACE OPTION
⦁ REPLACE OPTION पर क्लिक करे
⦁ आपके सामने एक बॉक्स ओपन होगा
⦁ WHAT FIND के स्थान पर वो शब्द लिखे जो पहले से गलत लिख दिया था | जैसे आपने रामजी गलत लिखा है तो वह what find मे लिखेंगे
⦁ WHAT FIND के नीचे REPLACE WITH ME वो शब्द लिखे जो सही हो अर्थात मुझे रामजी के स्थान पर देव लिखना है तो मै replace with me के स्थान पर देव लिखा |
इसके बाद जहा पर भी रामजी लिखा होगा वहा वहा देव लिख गया होगा |
CONCLUSION- आशा करता हु की आपको यह लेख पसंद आया होगा । अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी समस्या हो तो आप comment करके हमे जरूर सूचित करे | वैसे हमने अपनी ओर से काफी सरल भाषा मे लेख को लिखना चाहा अगर आपको पसंद ाया हो तो हमे फॉलो जरूर करे |
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